WhatsApp ने लॉन्च किया ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ फीचर

 WhatsApp ने लॉन्च किया ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ फीचर

 

व्हाट्सएप ने गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ फीचर लॉन्च किया। इस फीचर के चलते वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज एक तय वक्त के बाद अपने आप गायब हो गए यानी एमएसट हो जाएंगे। काफी दिनों से वॉट्सऐप पर यह फीचर आने की चर्चा थी। अब जाकर कंपनी ने ऐप के स्टेबल वर्जन पर यह सुविधा उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। व्हाट्सएप ने गुरुवार को कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ की सुविधा शुरू कर रहा है, जिससे चैट में भेजे गए नए संदेश सात दिनों के बाद गायब हो जाएंगे। इस महीने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
 
फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि उनका लक्ष्य "व्हाट्सएप" पर होने वाली बातचीत से हरेक व्यक्ति को अपने दोस्तो और रिश्तेदारो से करीब महसूस कराना है, और उन्हें हमेशा के लिए यह ्सुविधा को नहि छोडनी चाहिए।  यही कारण है कि हम व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों का उपयोग करने के विकल्प को पेश करने के लिए उत्साहित हैं। जब यह गायब हो रहे संदेशों की सुविधा चालू हो जायेगी, तो बातचीत के दोरान भेजे गए नए संदेश 7 दिनों के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे, जिससे वार्तालाप हल्का और अधिक निजी लगता है। एक बयान में ये भी कहा गया है की एक-से-एक चैट में यह सुविधा चालु या बंद की जा सकती है, उनका फायदा यह ्हो सकता है की समूहों में भेजे गये मेसेज से मोबाईल मे जो वाट्सअप डाटाबेस फोल्डर बनता है वो सामान्यतह काफी बडा रह्ता है और ईनकी फाईल साईज १.५ जीबी तक हो जाती है और ऐसी करीबन ५ से ७ फाईल बनती है. ईस तरीके से आपका वाट्सअप डाटाबेस औसतन ६ से १० जीबी तक बन सकता है, ऐसा कह जाता है की यह नया फीचर ईस फाईल साईज को कम करेगा ताकी जो युजर के पास छोटे स्टोरेज वाले मोबाईल है उनको काफी सहुलीयत मिलेगी.
व्हाट्सएप मे मेसेज को अपने आप  फीचर को पेश करता है व्हाट्सएप मैसेजिंग फीचर को सक्षम या अक्षम कैसे करें:

  • व्हाट्सएप चैट खोलें।
  • संपर्क का नाम टैप करें।
  • संदेश गायब करना टैप करें।
  • संकेत मिलने पर, CONTINUE पर टैप करें।
  • एक चुनें।

संदेश गायब करने की सुविधा को कैसे बंद करें:
  1. एक बार अक्षम होने पर, चैट में भेजे गए संदेश अब गायब नहीं होंगे।
  2. व्हाट्सएप चैट खोलें।
  3. संपर्क का नाम टैप करें।
  4. संदेश गायब करना टैप करें।
  5. संकेत मिलने पर, CONTINUE पर टैप करें।
  6. बंद का चयन करें।

यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार संदेश गायब हो जाने के बाद भी, सुविधा, समय सीमा को अनुकूलित करने का कोई विकल्प नहीं है, जिसके बाद संदेश हटा दिए जाएंगे।
बुधवार रात एक महत्वपूर्ण विकास में, व्हाट्सएप को भारत से हरी झंडी मिल गई, जिसने दुनिया की सबसे बड़ी खुली प्रौद्योगिकी बाजार में अपनी भुगतान सेवा शुरू की।
इंस्टाग्राम पर पहले से फीचर है

वॉट्सऐप से पहले ऐसी ही सुविधा फेसबुक अपने इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर पेश कर चुकी है। इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक बार देखकर गायब हो जाने वाले मैसेज भेजने की सुविधा उपलब्ध है। वॉट्सऐप ने कहा कि चैट में इंटरैक्शन के दौरान जितना संभव हो उतना संभव हो सकता है क्योंकि लगभग होने का अनुभव कराने के लिए कंपनी ने यह फीचर पेश किया है।

No comments

Powered by Blogger.