गोलमाल (1979) - बेहतरीन कॉमेडी फिल्म | Golmaal 1979 - Best Comedy movie


हृषिकेश मुखर्जी की गोलमाल (1979) हिंदी फिल्म की अब तक की सबसे बेहतरीन कॉमेडी में से एक है, और यह प्रशंसकों को अंत तक मुस्कुराती रहती है। गोलमाल मेरी अब तक की सबसे पसंदीदा कॉमेडी में से एक है, क्योंकि यह साफ-सुथरी है और लोगों को ऊंचे चेहरों या मूर्खतापूर्ण चेहरे की हरकतों से हंसाती नहीं है। पूरे कलाकारों की टुकड़ी, विशेष रूप से उत्पल दत्त और अमोल पालेकर द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन, इस फिल्म को बार-बार देखने लायक बनाता है।

गोलमाल, नारम गरम, और रंग बिरंगी त्रयी को केवल हिंदी फिल्म में देखी गई कुछ बेहतरीन हल्की-फुल्की कॉमेडी के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इन तीनों फिल्मों में क्या समानता है? मैं सीधे आपके मुंह से शब्द निकालता हूं, हृषिकेश की बेजोड़ टीम। ऋषि दा ने अमोल पालेकर और उत्पल दत्त को कई बार निर्देशित किया है, हर बार वास्तविक जीवन और पहचानने योग्य लोगों के साथ आकर्षण को फिर से बनाया है।

मध्यमवर्गीय समाज के माहौल को हर ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म के रूप में अच्छा दिखाया गया है, और कैसे एक नियमित आदमी नौकरी पाने के लिए खुद को झुकता है और अपनी जरूरतों को पूरा करता है। वास्तव में, मध्यमवर्गीय समाज के सामने आने वाली कठिनाइयों को कई कठिन फिल्मों में वास्तविक रूप से प्रस्तुत किया गया है, लेकिन ऋषिदा अपने हस्ताक्षर तरीके से काम करते हैं, जिसे हम सभी मानते हैं। उनके निर्देशन और उपचार ने इस फिल्म को "दोहरे-व्यक्तित्व" विषय पर आधारित कई पिछली कॉमेडी से अलग कर दिया है।

फिल्म के लिए दिवंगत आर डी बर्मन का संगीत शानदार है, और "आने वाला पल...जानेवाला है" किशोर कुमार के परम रत्नों में से एक है। फिल्म शीर्षक गीत "गोलमाल है भाई सब गोलमाल है" से शुरू होती है, जो वास्तव में मनोरंजक है, लेकिन यह गुलजार साहब के गीत हैं जो व्यंग्य को रोजमर्रा की स्थितियों से प्रेरित करते हैं।

फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए पालेकर की अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना के खिलाफ जीत उनके प्रयासों का श्रेय थी। यह अभी भी उनके करियर में एक उच्च बिंदु के रूप में माना जाता है और बाद के वर्षों में कई टिप्पणीकारों द्वारा इसकी प्रशंसा की गई है। यह एक दोहरा कर्तव्य था जिसमें बहुत अधिक दबाव था।

यह शुरू से अंत तक अमोल पालेकर की फिल्म है, जिसमें उत्पल दत्त हमेशा की तरह उत्कृष्ट हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जो बार-बार देखने लायक है! फिल्म में ऋषिकेश मुखर्जी की निर्देशन क्षमता पर प्रकाश डाला गया है। वह एक पूर्ण फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने "आनंद" और "मिली" के साथ-साथ "चुपके चुपके", "गुड्डी", "खुबसूरत" और "बावर्ची" जैसी ठोस कॉमेडी की। राहुल देव बर्मन का बैकग्राउंड साउंडट्रैक, साथ ही चार गाने, "गोल माल" में सबसे अलग हैं, जिनमें से सबसे बड़ा "आने वाला पल जाने वाला है" है, जो गुलज़ार को एक प्यारी श्रद्धांजलि है, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार मिला था। यह सुस्त किशोर कुमार क्लासिक।

WATCH GOLMAAL ONLINE

Golmaal (1979) by Hrishikesh Mukherjee is one of the finest comedies of all time in Hindi film, and it keeps fans smiling till the very end. Golmaal is one of my favorite comedies of all time since it is clean and doesn't make people laugh with loud faces or silly facial movements. The excellent performance by the entire ensemble, especially Uttpal Dutt and Amol Palekar, makes this film worth watching again and again.

The Golmaal, Naram Garam, and Rang Birangi trilogy can only be described as some of the finest light-hearted comedy ever seen in Hindi film. What is the one thing that these three films have in common? Let me take the words straight out of your mouth, Hrishikesh's unrivaled crew. Hrishi Da has directed Amol Palekar and Utpal Dutt several times, each time recreating the enchantment with real-life and recognisable people.

The atmosphere of middle-class society is shown as good as in every Hrishikesh Mukherjee film, and how a regular guy bends himself to acquire a job and make ends meet. Of fact, the difficulties facing middle-class society have been presented realistically in numerous hard-hitting films, but HrishiDa employs his signature manner, which we all adore. His directing and treatment are what set this film apart from the numerous previous comedies based on the "dual-personality" theme. 

The late R D Burman's music for the film is magnificent, and "Aane Wala Pal...Jaanewla Hai" remains one of Kishore Kumar's absolute jewels. The film begins with the title song "Golmaal Hai Bhai Sab Golmaal Hai," which is really amusing, but it is Gulzaar saab's lyrics that inspire the satire from everyday situations.

Palekar's victory against Amtitabh Bachchan and Rajesh Khanna for the Filmfare Award was a credit to his efforts. It is still regarded as a high point in his career and has been praised by numerous commentators in subsequent years. This was a dual duty with a lot of strain. 

It's an Amol Palekar film from start to finish, with Utpal Dutt as outstanding as ever. It's a film that's worth seeing again and again! Hrishikesh Mukherjee's directing abilities are highlighted in the film. He was a complete filmmaker, delivering tearjerkers like "Anand" and "Mili" as well as solid comedy like "Chupke Chupke", "Guddi", "Khubsoorat" and "Bawarchi". The background soundtrack by Rahul Dev Burman, as well as the four songs, stand out in "Gol Maal," the greatest of which is "Aane Wala Pal Jaane Wala Hai," a lovely homage to Gulzar, who received the best lyricist award for this lingering Kishore Kumar classic. 

No comments

Powered by Blogger.